दस महीने पूर्व हुई 15 वीडियो की नियुक्तियां, अभी तक नही मिले कार्य के मूल अधिकार

दस महीने पूर्व हुई 15 वीडियो की नियुक्तियां, अभी तक नही मिले कार्य के मूल अधिकार
Spread the love

पुराने वाले ही वीडियो कर रहे हैं कार्य, नए वाले बने हुए हैं पंगु।

सिवाना

स्थानीय पंचायत समिति में पिछले अप्रेल 2023 में क्षेत्र की अलग अलग ग्राम पंचायतों में कुल 15 ग्राम विकास अधिकारियों की नियुक्तिया हुई थी। लेकिन दस माह का लम्बा समय गुजर जाने के बावजूद अभी तक इक्का दुक्का ग्राम विकास अधिकारी को छोड़कर शेष सभी नवनियुक्त ग्राम विकास अधिकारीयो को अभी तक उनके कार्य का अधिकार नहीं दिया गया है। स्थानीय पंचायत समिति की लापरवाही व मनमानी के चलते उक्त ग्राम पंचायतों में पूर्व में नियुक्त ग्राम विकास अधिकारी ही उक्त पंचायतों सर्वेसर्वा बने हुए हैं। जबकि पंचायत राज विभाग व सरकार द्वारा नियुक्त किये गए ग्राम विकास अधिकारीयो को बिना अधिकारों के पंगु बना रखा है।

इधर पांच माह से विकास अधिकारी का पद है रिक्त।

इधर क्षेत्र के विकास की धुरी कहे जाने वाले स्थानीय पंचायत समिति में पिछले कई महीने से विकास अधिकारी का पद रिक्त पड़ा है।वही पिछले कई महीनों से पंचायत समिति की बैठकें भी नियमित रूप से नही होने के कारण क्षेत्र के ग्रामीण विकास पर प्रश्नचिन्ह लगता जा रहा है। वर्तमान में चलताऊ रवैये के तहत कल्याणपुर विकास अधिकारी को अतिरिक्त चार्ज दे रखा है। जो कभी कभार आते हैं। 

यहाँ हुई थी वीडियो की नियुक्तियां

गत वर्ष अप्रेल 2023 में ग्राम विकास अधिकारियों की नई नियुक्तियां के तहत सिवाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत खाखरलाई, अर्जियांना, नाल, गुड़ा,पादरड़ी कल्ला, भीमगोडा, वेरानाड़ी, धीरा, कुंडल, मिठौड़ा, सेला, भागवा आर, भागवा वी, सिणेर, भीमगोडा में वीडियो की नई नियुक्तियां हुई थी। गत दस माह के दरम्यान इनमें से केवल भीमगोडा ग्राम पंचायत के वीडियो को पूरा चार्ज यानि पूरे अधिकार मिल पाए हैं। वही धीरा व पादरड़ी कल्ला ग्राम पंचायतों के नवनियुक्त वीडियो को आधे अधिकार मिल पाए हैं। इधर ग्राम पंचायत मांगी एवं रमणिया के ग्राम विकास अधिकारी का निधन हो जाने से गत एक पखवाड़े से उक्त दोनों ग्राम पंचायते बिना ग्राम विकास अधिकारी के ही चल रही हैं। शेष एक दर्जन ग्राम पंचायतों के नवनियुक्त वीडियो पिछले दस महीने से अपने अधिकार(चार्ज) की बाट जोह रहे हैं।इधर ग्राम पंचायत मांगी एवं रमणिया के ग्राम विकास अधिकारी का निधन हो जाने से गत एक पखवाड़े से उक्त दोनों ग्राम पंचायते बिना ग्राम विकास अधिकारी के ही चल रही हैं।

समस्या को लेकर अवगत करवाता हूँ।

में मामले का पता करके उक्त समस्या का समाधान करवाने के लिए पंचायतराज मंत्री को अवगत करवाता हु। ताकि नवनियुक्त वीडियो को सभी अधिकार मिल सके। साथ पंचायत समिति में स्थाई विकास अधिकारी की नियुक्ति के लिए भी मंत्री महोदय से मांग करता हूँ।

सोहनसिंह भायल।

भाजपा जिला उपाध्यक्ष बालोतरा।

 

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!