बाड़मेर में 21 से नहरबंदी, कलेक्टर जाएंगे मोहनगढ़, पीएचईडी अधिकारियों के साथ कि बैठक

बाड़मेर में 21 से नहरबंदी, कलेक्टर जाएंगे मोहनगढ़, पीएचईडी अधिकारियों के साथ कि बैठक
Spread the love

कलेक्टर ने कहा: चोरी रोकने के लिए करें मॉनिटरिंग और पेट्रोलिंग

बाड़मेर

इंदिरा गांधी नहर रिपेयरिंग और रि-लाइनिंग कार्यों को सम्पादित किए जाने के लिए सरहदी बाड़मेर जिले में 21 मार्च से 60 दिन की नहरबंदी रहेगी। इसको लेकर जिला कलेक्टर निशांत जैन ने परियोजना और पीएचईडी अधिकारियों के साथ मीटिंग की। नहरबंदी से पहले जल भंडारण में पीने का पानी पर्याप्त स्टोरज प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए है। जिला कलेक्टर निशांत जैन ने जिले में नहरबंदी को लेकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को ऑपरेशन मोड पर आने के निर्देश दिए है। नहरबंदी के दौरान सार्वजनिक पाइपलाइन से किसी तरह से पानी की चोरी ना हो इसका बेहद सख्ती से ध्यान रखा जाए। पानी चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मीटिंग में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के परियोजना के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सोनाराम बेनीवाल, अधीक्षण अभियंता जे पी शर्मा ने विभाग की अब तक की तैयारियों से जिला कलेक्टर को अवगत करवाया।

 

पानी को लेकर लोगों को नहीं हो परेशानी

जिला कलेक्टर कक्ष में प्रस्तावित नहरबंदी को लेकर पेयजल भंडारण के संबंध में आयोजित नहर परियोजना जलदाय एवं अन्य अधिकारियों की मीटिंग की। इस दौरान कलेक्टर जैन ने निर्देश दिए कि किसी भी जगह पानी को लेकर लोग परेशान ना हो। उन्होंने विभाग के अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे जलदाय विभाग के पेयजल भण्डारण स्रोतों में समय रहते पर्याप्त मात्रा में नहर से पानी आपूर्ति कर पानी के स्टोरेज की व्यवस्था करवा दें। जिससे नहरबंदी के दौरान लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध होता रहे।

 

पानी चोरी को लेकर मॉनिटिरिंग व पेट्रोलिंग करने के निर्देश

कलेक्टर जैन ने नहरबंदी के दौरान सार्वजनिक पेयजल स्त्रोतों से चोरी रोकने के लिए मॉनेटरिंग एवं पेंट्रोलिंग की व्यवस्था भी पुलिस के सहयोग की जाए। इसके लिए एसपी को पत्र लिखने की बात भी कही। नहर परियोजना के अधिकारियों से सतत रूप से सम्पर्क रखते हुए जलदाय विभाग के सभी विभाग के पेयजल भण्डारों में पानी का स्टोरेज समय पर करवा दें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते।

 

मंगलवार को कलेक्टर जाएंगे मोहनगढ़

मरुधरा की जीवनदायिनी कहे जाने वाली इंदिरा गांधी नहर में आगामी दिनों में मरम्मत कार्य होने जा रहा है, इसके चलते विभाग द्वारा 21 मार्च से इस बार 30 के बजाय 60 दिन के लिए नहरबंदी की जाएगी। इस नहरबंदी की शुरुआत जैसलमेर के मोहनगढ़ से होगी। यही से बाड़मेर जिले के लिए बाड़मेर लिफ्ट केनाल के जरिये पानी लिफ्ट किया जाता है। मंगलवार को जिला कलेक्टर निशांत जैन मोहनगढ़ का दौरा कर इस जगह पानी के स्टोरेज को देखेंगे।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!