शिक्षको की कमी के चलते नौनिहालों की पढ़ाई हो रही प्रभावित

शिक्षको की कमी के चलते नौनिहालों की पढ़ाई हो रही प्रभावित
Spread the love

अधिकारियों को अवगत करवाया, मगर उनसे मिला सिर्फ आश्वासन

कल्याणपुर

क्षेत्र के सरकारी विद्यालय में जहां बच्चों को पढ़ाई को लेकर सरकार कर रही तरह-तरह के नियम बनाए जा रहे हैं वही सरकारी विद्यालय में शिक्षकों के रिक्त पदों खाली होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही हैं। मीडिया की टीम ने जब विद्यालय का निरीक्षण किया तो हालत सामने आए। वही जब शिक्षकों से बातचीत की तो शिक्षकों ने बताया कि हमारे क्षेत्र के काफी विद्यालय में रिक्त पद खाली होने से बच्चों के पढ़ाई नही पा हो रही है।

 

पढ़ाई हो रही प्रभावित

ग्रामीणों ने बताया कि प्रभावित हो रही पढ़ाई को लेकर हमने कई बार उच्च अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया मगर उन्होंने हर बार आश्वासन ही दिया। जहां एक तरफ बच्चों की पढ़ाई को लेकर सरकार तरह-तरह के बच्चों के लिए बड़े कदम उठा रहे हैं वही दूसरी तरफ बच्चों का भविष्य अंधकार की तरफ जा रहा है।

 

यह हैं विद्यालय की स्थिति

मीडिया टीम वहां पहुंची और शिक्षकों से बातचीत की तो शिक्षकों ने बताया कि विद्यालय में हमारे काफी पद रिक्त है जिससे आने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा भी नजदीक आई हुई हैं। और कई विषयों में पढ़ाई पुरी नहीं कर पाने से बच्चों की पढ़ाई हो रही है खराब व शिक्षकों का रिक्त पदों को जल्दी से जल्दी भर दिया जाए। जिससे बच्चों की पढ़ाई पर असर नहीं पड़ेगा वही शहीद हेमसिह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोरणा के प्रधानाचार्य ओमप्रकाश पालीवाल ने बताया कि हमारे विद्यालय मे कुल 13 शिक्षक है। साथ मे 3 पंचायत सहायक के रूप लगाए गये है वही द्वितीय श्रेणी अध्यापक के 2 पद रिक्त है। वही राजकीय उच्च माध्यमिक गंगावास व्याख्याता कालूराम मूणडन ने बताया कि हमारे विधालय में 7 रिक्त पद है वही विधालय मे प्रिसिंपल पद खाली होने से मार्ग दर्शन अनुशासन नही। तथा विधालय मे भवन की कमी है एक से अष्टम कक्षा तक सभी की बाहर खुले मे अध्ययन करवाया जाता है। वही विधालय मंडल में जब मिडिया टीम गई तो शिक्षकों से बातचीत की तो उन्होंने बताया की हमारे विधालय में काफी पद रिक्त होने से बच्चों की पढ़ाई पर असर पड रहा है।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!