बारिश से बढ़ी सर्दी, दिन का तापमान भी गिरा

बारिश से बढ़ी सर्दी, दिन का तापमान भी गिरा
Spread the love

बाड़मेर

रेगिस्तानी जिले बाड़मेर में बेमौसम बारिश के बाद सर्दी बढ़ गई। हवा चलने से बीते 24 घंटों में सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। रात का तापमान एक साथ 7 डिग्री गिरकर 10.4 डिग्री पहुंच गया। अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है। दिन का तापमान 25 डिग्री के आसपास चल रहा है। मौसम विभाग की माने तो आगामी कुछ दिन सर्दी पड़ने के साथ धीरे-धीरे सर्दी की विदाई होने लग जाएगी। बेमौसम बारिश व अंधड़ से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने 15 मार्च के बाद गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मार्च की शुरुआत बारिश व अंधड़ से हुई है। जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई है। वहीं कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी व तेज हवाएं चली। इससे एक बार फिर से सर्दी तेज हो गई है। बीती रात को हवाओं की वजह से सर्दी तेज हो गई। लोगों को एक बार फिर से ऊनी कपड़े पहनने पड़े। एक साथ तापमान में 7 डिग्री गिर गया। रविवार को सुबह से आसमान में हल्के बादलों की आवाजाही हो रही है। वहीं हवाओं की वजह से दिन भर सर्दी का असर भी देखने को मिला। शनिवार को न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री और अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

 

बारिश से बढ़ी सर्दी

बारिश व तेज हवाओं से एकाएक सर्दी बढ़ गई। गायब हुई सर्दी का असर तेज हो गया। रात को सर्दी की वजह से मार्केट में चहल-पहल भी 10 बजे के बाद सुनसान हो गई। बदलते मौसम की वजह से जुकाम-बुखार के मरीजों में इजाफा हुआ है।

 

इस माह के तीसरे वीक से शुरू होगी सर्दी की विदाई

मौसम विभाग की मानें तो दूसरे वीक समाप्त होने के साथ ही तापमान बढ़ने के साथ सर्दी की विदाई होना शुरू हो जाएगी। अधिकतम तापमान औसत से पार चला जाएगा। गर्मी बढ़ने लगेगी। तीसरे सप्ताह तापमान 37-38 डिग्री पहुंच जाएगा।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!