जिले में शुरू हुआ “डेंगू रोकथाम माह” 31 जुलाई तक चलेगा

जिले में शुरू हुआ “डेंगू रोकथाम माह” 31 जुलाई तक चलेगा
Spread the love

आमजन को किया जा रहा जागरूक, सभी विभागों से समन्वय भी ताकि न फैले डेंगू

शहरी क्षेत्र में एन्टी लार्वल गतिविधियों हेतु टीमो का गठन

बाड़मेर

मौसमी बीमारियों और डेंगू रोकथाम को लेकर जिले में डेंगू रोकथाम अभियान शुरू किया गया है। एक जुलाई से शुरू हुआ यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा ताकि डेंगू फैलने से रोका जा सके।

सीएमएचओ डॉ. संजीव मितल ने बताया कि राज्य स्तरीय निर्देशानुसार जिले में एक जुलाई से डेंगू रोकथाम माह मनाया जा रहा है। इस दौरान मानसून एवं प्री मानसून में फैलने वाले डेंगू को रोकथाम के लिए व्यापक गतिविधियां की जाएंगी। डॉ मितल ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए उपनिदेशक मलेरिया जॉन जोधपुर डॉ सुनील सिंह बिस्ट की अध्यक्षता में बाड़मेर शहरी क्षेत्र में कार्यरत आशा, एएनम एवं नर्सिंग स्टूडेंट की शनिवार को जिला स्वास्थ्य भवन में बैठक का आयोजन किया गया, तथा बाड़मेर शहर में 68 टीमो का गठन किया गया है जो शहरी क्षेत्र में एन्टी लार्वल एवं सर्वे का कार्य करेगी । उपनिदेशक डॉ सुनील सिंह बिस्ट ने बताया कि बाड़मेर शहरी क्षेत्र में मौसमी बीमारियों और डेंगू रोकथाम हेतु आशा, एएनम एवं नर्सिंग स्टूडेंट की टीम बनाकर सर्वे एवं एन्टी लार्वल गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा, इस दोरान टीम द्वारा क्षेत्र का सर्वे किया जायेगा, तथा बुखार का रोगी पाए जाने पर विभाग को सूचित करेगी, ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सके । डिप्टी सीएम्एचओ डॉ पी.सी. दीपन ने बताया कि मोसमी बीमारियों के लिए सामान्य जन को जागरूक करने के साथ ही बच्चों को स्कूलों में जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य विभागों के साथ समन्वय कर डेंगू रोकथाम के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए सभी खंड को पाबंद किया गया है। वहीं लगातार एंटी लार्वा गतिविधि भी करवा रहा है। बाड़मेर शहरी क्षेत्र में आशा सहयोगिनियां व एएनएम इस कार्यक्रम में अहम भूमिका निभा रही हैं, वे भीषण गर्मी के बावजूद दूर-दराज के कस्बों, मोहल्लों में पहुंचकर एंटीलार्वल व जागरूकता गतिविधियां कर रही हैं, इस दोरान एडिशनल सीएमएचओ डॉ हरेन्द्र भाकर, आरसीएचओ डॉ भवानी शंकर गहलोत, डीपीसी डॉ जावेद, डीटीओ डॉ अरविन्द भट्ट, जिला कार्यक्रम समन्वयक राकेश भाटी, नर्सिंग स्टूडेंट एवं आशाएं उपस्थित रही ।

विभाग ने अपील की है कि इस दौर में आमजन विभागीय कर्मियों का सहयोग कर उनका साथ दें। साथ ही गमले, परिंडें, डिग्गी, छत पर पड़े खाली टायर, मटके आदि की सफाई करें । अनावश्यक पानी न बहाएं ताकि पानी एकत्रित न हो और मच्छर न पनपे। आमजन डेंगू के प्रति जागरूकता सामग्री संबन्धित आशा एवं एएनएम अथवा स्वास्थ्य विभाग से हासिल कर सकते हैं।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!