जिला जल एवं स्वचछता समिति की बैठक आयोजित

जिला जल एवं स्वचछता समिति की बैठक आयोजित
Spread the love

बालोतरा

जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव की अध्यक्षता में शनिवार को जिला जल एवं स्वचछता समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं की तकनीकी स्वीकृतियों एवं निविदा/कार्यादेश की स्थिति, स्वीकृत योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, एफएचटीसी निर्धारित लक्ष्य, राजकीय विद्यालय, आंगनवाडी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र एवं राजीव गांधी सेवा केंद्रों में नल कनेक्शन के कार्याे की स्थिति, डीपीएमयू, आईएसए के कार्यों की प्रगति, वी.डब्ल्यू.एस.सी के गठन एवं ग्राम कार्य योजना की प्रगति एवं आईएमआईएस पर इन्द्राज की स्थिति, वी.डब्ल्यू.एस.स के बैंक में खाते खुलवाने एंव सहभागिता राशि की स्थिति, जिला कार्य योजना के निर्माण एवं अनुमोदन, परियोजना में सम्मिलित गांवों की कार्य योजना विषयों पर चर्चा की।

 

जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को जल जीवन मिशन के कार्याे का समय समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत कोई भी विद्यालय, आंगनवाडी, उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं ग्राम पंचायत भवन वंचित ना रहे, यह सुनिश्चित करें। उन्होने जल जीवन मिशन के कार्याे का समय पर पुरा करने के लिए कार्य योजना बनाने एवं प्रभावी रूप से मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही पानी की गुणवता के जांच के निर्देश दिए। उन्होने ग्रामीण क्षेत्रों में टैन्कर के माध्यम से पेयजल आपुर्ति की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।

 

इस अवसर पर जन स्वास्थ्य एवं अभियान्त्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता बाबूलाल मीणा ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत बालोतरा जिले के कुल 805 ग्राम को शामिल किया गया है। जिले के 806 ग्रामों में से 499 ग्रामों को जन जीवन मिशन के अन्तर्गत कुल 5 स्वीकृत वृहद पेयजल परियोजनाओं से एवं 306 ग्रामों को अन्य योजनाओं से लाभान्धित किया जाना है। उन्होने बताया कि वर्तमान में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कुल 05 वृहद परियोजनाओं के अन्तर्गत कुल 104802 जल सम्बध हेतु 779.84 करोड रूपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई, जिनमें से 5 परियोजनाओं के अन्तर्गत कुल 94128 जल सम्बध हेतु 718.71 करोड रूपये के कार्यादेश जारी किये गये है। अब तक 30465 घरेलू जल संबंध जारी कर दिये गये है।

इस बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर नानूराम सैनी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान, उपखण्ड अधिकारी राजेश कुमार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता मुकेश जोशी, जन स्वास्थ्य एवं अभियान्त्रिकी विभाग एवं परियोजना के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!