बैंक में शार्ट सर्किट से लगी आग, कंप्यूटर, दस्तावेज और फर्नीचर सहित अन्य सामान जला 

बैंक में शार्ट सर्किट से लगी आग, कंप्यूटर, दस्तावेज और फर्नीचर सहित अन्य सामान जला 
Spread the love

शटर खोलकर टैंकर से बुझाई आग, दो घंटे लेट पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम

रेवदर

समीपवर्ती सिलदर गाँव स्थित राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक शाखा सिलदर में सोमवार मध्य रात्रि 12 बजे के आसपास अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। जिसके चलते आसपास के लोगों द्वारा पहले तो विद्युत खंभे में शॉर्ट सर्किट होने की कुछ आवाज सुनी उसके बाद बैंक में देर रात को सायरन बजने की आवाज सुनाई दी। जिस पर पास में ही निवास कर रहे हैं कैलाश कुमार ने इसकी सूचना बैंक के पास में निवास कर रहे हैं बैंक अधिकारी को दी। जिसके बाद ग्रामीण भी मौके पर इकट्ठे हुए तब देखा तो पहले तो बैंक में कुछ टूटने की आवाज सुनाई दी। जिसको लेकर लोगों ने चोरी होने का अंदाजा लगाया लेकिन जब धुएं का गुबार निकलता देखा तो बैंक में आग लगने की जानकारी मिली। इसके बाद लोगों ने तुरंत ही पुलिस को इसकी सूचना दी। जिस पर बैंक अधिकारी पुलिस ने ताला खोल कर देखा तो बैंक के अंदर आग लगी हुई थी। जिनको कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने अपने स्तर पर काबू पाया। आग कैसे लगी अभी यह स्पष्ट नहीं पो पाया है। लेकिन प्रारंभिक तौर पर शॉर्ट सर्किट से आग लगने का अंदेशा जताया जा रहा है।

बसमय रहते बुझाई आग जल सकते थे गोल्ड व नकदी

बैंक अधिकारी जयेश कुमार ने बताया कि इस घटना से बैंक परिसर में लगे फर्नीचर जलकर राख हो गए। वहीं, बैंक के कुछ दस्तावेज 1 कम्प्यूटर सेट, एसी, व विद्युत बोर्ड भी जल गए। लेकिन पास कमरों में कैश व लॉकर में गोल्ड भी जमा थे। गनीमत यह रही कि समय रहते ग्रामीणों की सहयोग से आग पर काबू पाने से कैश और गोल्ड सुरक्षित बच गए। बैंक अधिकारी ने बताया कि आग के कारण का पता नहीं लग पाया है। वही बैंक में आकर चलते धुंआ फैलने से बैंक परिसर दिवार सहित पुरा ब्लैक हो गया। वहीं लोगों ने बताया कि आग लगने से बैंक सप्लाई के लिए आ रही विद्युत लाइन भी टूट कर क्षतिग्रस्त हो गई व बैंक के अंदर वायरिंग व विद्युत बोर्ड भी जल चुके थे जिसको लेकर आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट से अंदेशा लगाया जा रहा है।

 

 शटर खोलकर टैंकर से बुझाई आग, दो घंटे लेट पहुंची फायर ब्रिगेड

सिलदर गांव में स्थित राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में सोमवार मध्य रात्रि करीब 12 बजे के आसपास अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। इसके बाद बैंक अधिकारी व लोगों ने बैंक का शटर खोलकर एक पानी के टैंकर मंगवाकर व आसपास के लोगों ने पानी की बाल्टी से करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझाई। लेकिन जब तक बैंक के अंदर सामान जलकर पहले ही राख हो चुका था और पूरा बैंक धुएं से भरा हुआ था। लेकिन जब आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी तो करीबन 2 घंटे के बाद जावाल से फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची तब तक आग पर काबू पा लिया गया था। फायर ब्रिगेड के देरी से पहुंचने पर लोगों ने इसका विरोध भी जताया। लोगों ने बताया की अनुमानित 50 किलोमीटर होने से 1 घंटे में फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचती थी लेकिन देरी से पहुंचने के चलते सब कुछ जल चुका था।

 

बैंक में आने वाली विद्युत लाइन व बिजली के खंभे पर भी हुआ शॉर्ट सर्किट

सिलदर राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में आग की घटना को लेकर सामने आया कि जी बिजली के खंभे से बैंक में विद्युत सप्लाई हो रही थी वहां पर भी शॉर्ट सर्किट हुई ओर बिजली का तार भी गिर कर नीचे गिर गया। वही खंबे पर भी काले धुएं के निशान दिखाई दे रहे हैं। जिससे प्रथम दृष्टया ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट होने के चलते बैंक में आग लगने का कारण हो सकता हैं। वही बैंक के अंदर भी लगे वायर व विद्युत बोर्ड भी जले हुए दिखाई दिए। लेकिन बताया जा रहा है कि जिस समय बैंक में आग लगी उसे समय क्षेत्र में बिजली सप्लाई भी बंद थी लेकिन बैंक में मौजूद यूपीएस व अन्य कारणों से शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

मंगलवार को बंद रहा बैंक का कामकाज

सिलदर राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में सोमवार मध्य रात्रि को लगी आग के बाद मंगलवार सुबह कई खाताधारक बैंक में लेनदेन के लिए पहुंचे। लेकिन आग की घटना व सामान जलने के कारण मंगलवार को पूरा दिन बैंक का कामकाज बंद रहा। जिसके चलते खाता धारकों को चक्कर लगाने पडे। लेकिन बैंक कर्मचारियों ने बताया कि आसपास की राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक से खाताधारक अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!