महाशिवरात्रि पर शिवजी का जलाभिषेक व रुद्राभिषेक!!

महाशिवरात्रि पर शिवजी का जलाभिषेक व रुद्राभिषेक!!
Spread the love

धर्म आस्था: भक्ति से सराबोर हुआ हल्देश्वर धाम, भोर तक भक्ति में डूबे रहे भक्त

भगवान शिव शंकर की महिमा का किया गुणगान

सिवाना

पश्चिमी राजस्थान का मिनी माउंट के नाम से विख्यात हल्देश्वर महादेव तीर्थ स्थल पर शुक्रवार को महाशिवरात्रि मेले का भव्य आयोजन एवं विशाल भक्ति जागरण में क्षेत्र एव दूरदराज से श्रद्धालुओं का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। गादीपति महंत भीमगिरी महाराज व उनके परम् शिष्य गणेशगिरी महाराज के सानिध्य में निज मन्दिर प्रांगण में पांचों प्रहर की पूजा आरती व जलाभिषेक, रुद्राभिषेक के आयोजन किये गए। जिसमे लाभार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लेते हुए भगवान शिव से अमन चैन व खुशहाली की कामनाए की। रात्रि में आयोजित भव्य जागरण में भजन गायक गजेंद्र राव ने गणपति वंदना से भजनों की शुरुआत करते हुए भगवान शिव की महिमा से ओत प्रोत मधुर भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। वही आगामी वर्ष के लिए श्रदालुओ ने बढ़चढ़कर बोलियां में भाग लिया। मंच संचालन संतोष सिंह धांधल ने किया।

 

दुर्गम पहाड़ियों में आस्था का संगम

पश्चिमी राजस्थान के अरावली पहाड़ियों के बीच पिपलून गाँव की पहाड़ी सरहद में स्थित हल्देश्वर धाम का इतिहास सदियों पुराना है। प्राकृतिक रूप से पहाड़ो के मध्य शिव मंदिर व शिवलिंग प्रकट होने से हजारों लोगो की आस्था जुड़ी हुई है। सैकड़ो की तादात में श्रदालु पहुचते है महा शिवरात्रि का विशेष महत्व है। पहले 9 किमी पहाड़ीयो की दुर्गम चढ़ाई श्रदालुओ को चढ़नी पड़ती थी। अब ग्रेवल सड़क बन जाने से शिवजी के दर्शन आमजन के लिए आसान हो गए हैं। जिससे लोगो को पहाडो के मध्य जंगल मे मंगल की अभिभूति का अहसास हो रहा है। वही कलकल पर्वतों की श्रृंखला से बहते झरने कैलाश पर्वत से बहते झरनों से कम नही लगते भक्ति भाव से नाचते गाते पैदल श्रदालु पहुचे पूरा कस्बा सहित आस पास का इलाका ॐ नमः शिवाय के जयकारों से गूंज उठा। लोगो ने हल्देश्वर महादेव की पूजा अर्चना के कर खुशहाली की मनोकामनाएं मांगी।

 

जनप्रतिनिधि भी पहुंचे कोटेश्वर धाम, किया अभिषेक

बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा प्रत्याशी कैलाश चौधरी, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल, मंत्री केके विश्नोई, अश्विन उपाध्याय वरिष्ठ अधिवक्ता सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली, भाजपा जिला उपाध्यक्ष सोहनसिंह भायल मुकन सिंह राजपुरोहित, गंगा सिंह कटाड़ी, सहित कई जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी सहित हजारों की तादाद में भक्तजन मौजूद रहे। अभिषेक पूजन कार्य काशी के विद्वान वैदिक ब्राह्मण ज्योतिषचार्य पंडित निमेष शास्त्री ने किया। कार्यक्रम में पंहुचे भक्तजनों ने गादीपति महंत भीमगिरी महाराज का आशीर्वाद लिया। तथा भगवान शिव मंदिर में अभिषेक किया।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!