साइबर ठगों का नया पैंतरा: श्रमिक विभाग के अधिकारी बन कर रहे पैसे भेजने की डिमांड

साइबर ठगों का नया पैंतरा: श्रमिक विभाग के अधिकारी बन कर रहे पैसे भेजने की डिमांड
Spread the love

आपका आवेदन ओके करवा दूंगा कहकर मांग रहे पैसे, ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में की शिकायत

मोकलसर

उपखंड क्षेत्र सिवाना के ग्रामीण इलाकों में अब ठगो ने नया पैंतरा अपनाते हुए श्रमिक विभाग की शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने वाले ग्रामीणों को कॉल करके पैसे मांगने और लंबित आवेदन अप्रूवल करवाने का मामला सामने आया है। एक के बाद एक करके ठग ने तीस से चालीस लोगो को कॉल किया उनसे पूछा आवेदन का और पैसे की बात बताई वही फोन पे स्कैनर का फोटो भी भेजा गया। मामला मोकलसर गांव का बताया जा रहा है। जहा पर एक दिन में ठगो द्वारा इतने लोगो को कॉल करके पैसे मांगने और लंबित आवेदन को ओके करवाने की बात बताई।

 

ऑनलाइन पोर्टल से लिया डाटा

श्रमिक विभाग में लंबे समय से लंबित आवेदन पत्र को लेकर जब ग्रामीणों के पास कॉल आए तो एक बार तो ग्रामीणों ने समझा की शायद अब भगवान ने हमारी सुन ली और पैसे भी आने वाले होंगे। पर जब ठगो ने पैसे मांगे तो यकायक लगा की कुछ तो गड़बड़ है। वही ठगो के पैसे ऐठने का नया तरीका अपनाते हुए आवेदन फॉर्म ओके करवाने के नाम पर ग्रामीणों को कॉल किए और उनसे उनके फॉर्म का पूछा, लड़की की शादी हुई या नही वही ठग लड़की का नाम तक जानता है। वही ऑनलाइन पोर्टल से डाटा लेकर उनको कॉल करके पैसे मांगने का मामला सामने आया।

 

योजना की पूरी जानकारी रखते है ठग

मोकलसर में दिनभर में 30 से 40 लोगो को कॉल किया गया जिसमे उनके फॉर्म के बारे में पूछा और लड़की की शादी हुई या नही, अगर हुई तो विवाह पंजीकरण बनवा लेना, एक दो ग्रामीणों को तो बोला के आपकी लड़की से बात करवाओ वही जब उनको लगता है की अब यह हमारी बात से संतुष्ट है तो फिर यह पैसे की बात करते है। और फोन पे पर भेजने का बोलते देते है। 

 

श्रमिक विभाग ने जारी किया प्रेस नोट

मामले को संज्ञान में लेकर श्रमिक विभाग के अधिकारियों ने भी प्रेसनोट जारी कर ऐसे लोगो से खुद को सावधान रहने की हिदायत दी। वही योजना को लेकर श्रमिक विभाग से ही संपर्क करने की बात बताई।

 

इनका कहना

ग्रामीण इलाकों में ऐसे ठगो द्वारा आमजन को योजनाओं का बोलकर लूटना गलत है। ऐसे लोगो के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। 

ठाकुर वीरेंद्रसिंह, मोकलसर

ग्राम पंचायत मोकलसर में कुछ लोगो के पास फोन आया है पर किसी ने पैसे नही भेजे। ग्राम पंचायत से भी ग्रुप के माध्यम से और फोन करके आमजन को जागरूक किया। किसी भी अनजान से किसी भी प्रकार की योजनाओं को लेकर कोई भी पैसे ना भेजे। 

घेवरचंद सैन सरपंच ग्राम पंचायत मोकलसर

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!