एक दिवसीय सेमिनार आयोजित

एक दिवसीय सेमिनार आयोजित
Spread the love

बालोतरा

शिक्षकों द्वारा बेहतर शिक्षण प्रयास पर एक दिवसीय सेमीनार अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन और शिक्षा विभाग बालोतरा के साझा प्रयासों से सेमिनार आयोजित हुआ। यह सेमिनार अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के स्थानीय लर्निंग रिसोर्स सेंटर पर आयोजित किया गया. इस आयोजन में अलग-अलग विद्यालयों के 31 अध्यापकों ने प्रतिभाग किया। 

सेमिनार में ‘शिक्षण में नवाचार का प्रयास करते शिक्षक’ मुद्दे पर पांच प्रस्तुतियां हुई. रा.उ.प्रा.वि. पोशाल नगर की प्रधानाध्यापिका दिव्या सोनी ने विद्यालय प्रबंधन को लेकर अपने अनुभव साझा किये तथा रा.उ.प्रा.वि. बडला से हिना द्वारा अंग्रेजी विषय के अंतर्गत किये गए नवाचारों को विस्तार से बताया। चर्चा को आगे बढ़ाते हुए रा.उ.प्रा.वि. रूपा देवी से सौरव ने गणित विषय की विभिन्न अवधारणाओ मे की जाने वाली गतिविधियों पर अनुभव को साझा किया । रा.प्रा.वि. चिरडानी, मंडापुरा से पृथ्वीराज ने शुरूआती कक्षाओं में गिनती की अवधारणाओं पर विद्यालय में किये गए अनुभवों को गिनमाला के माध्यम से बताया वहीँ रा.प्रा.वि. जाटों की ढाणी, टापरा से पूजा ने विद्यालय में पढ़ना सीखाने मे पुस्तकालय की महत्ता पर अपनी बात रखते हुए बच्चों में आये रचनात्मक बदलाओं को रेखांकित किया. 

इससे पहले चर्चा की शुरुआत संस्था के दिनेश गोरास्या ने सेमिनार की आवश्यकता व महत्व पर प्रकाश डालते हुए विद्यालय मे हो रहे सकारात्मक अभ्यास को हमारे शिक्षकों के साथ साझा करने के विचार को रखा। चर्चा में संस्था के सागर माली ने तकनीकी पक्षों में हैदर और गणेश जी द्वारा प्रस्तुतीकरण मे तैयारी मे महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। सेमीनार मे प्रतिभाग करने वाले नव नियुक्त शिक्षकों को सेमीनार मे शिक्षण कार्य के विभिन्न आयामों को सिखने समझने का अवसर मिला और अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के लर्निंग रिसोर्स सेंटर के बारे मे जानकारी प्राप्त की।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!