शी पॉवर: महिला ग्राम सभा की बैठक आयोजित, एक दिन के लिए सरपंच बनी सीता देवी पुरोहित

शी पॉवर: महिला ग्राम सभा की बैठक आयोजित, एक दिन के लिए सरपंच बनी सीता देवी पुरोहित
Spread the love

विकास कार्यों का निरीक्षण कर, लिए कई प्रस्ताव, महिलाओं को किया प्रोत्साहित

रेवदर

उपखंड के समीपवर्ती ग्राम पंचायत पोसीतरा के पंचायत भवन में गुरुवार को महिला ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें महिला शक्ति के बारे में उपस्थित महिलाओं को जानकारी प्रदान की। जिसके बाद महिला सभा में उपस्थित महिलाओं में से एक दिन के लिए महिला सभा की सरपंच सीता देवी पुरोहित को चुना गया। जिसके बाद एक दिन के लिए ग्राम पंचायत की मुखिया बनी सरपंच का माला पहनाकर स्वागत किया गया। जिसके बाद विकास कार्या की जानकारी लेकर अवलोकन किया ओर सभा में गांव में विकास को लेकर प्रस्तवा भी लिए। जिसके बाद एक दिन की महिला सरपंच द्वारा पीएम आवास का भी निरीक्षण किया गया। बैठक में महिला को स्वछता, शिक्षा, नशा मुक्ति, रोजगार, सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर महेंद्र मेघवाल, वीडीओ कविता शर्मा, एएनएम, रीना, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मधुबेन, मनीषा चौधरी, एलडीसी छगन, बीसी संचालक मनोहर सिंह, ई मित्र प्रभुराम, पवनी देवी, रेखा देवी, गुड़िया देवी, भुरी देवी, आरती, अन्य गांव की महिला शक्ति मौजूद रही।

 

स्वच्छ आंगन, स्वच्छ गली, स्वच्छ पंचायत का आगाज, महिलाओं को किया जाएगा प्रोत्साहित

पोसितरा ग्राम पंचायत में हुई महिला ग्राम सभा में महिला सरपंच किस तरह से कार्य कर गाँव को सुन्दर बना सकती है उसके बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी। वही सभा में स्वच्छ आंगन, स्वच्छ गली, स्वच्छ पंचायत एक अभियान का आगाज किया गया। जिसमें एक महिलाओं द्वारा टीम बनाई जाएगी जिसके द्वारा गांव में साफ सफाई अभियान को लेकर जो अच्छी तरह से भागीदारी निभाएगा उनको ग्राम पंचायत द्वारा आगे नाम भेजकर प्रोत्साहित किया जाएगा ताकी महिलाओं को आगे आने का बढ़ावा मिल सके। इस अभियान में महिलाओं को टीम बनाकर गाँव की गलियों ओर आंगन के साथ ग्राम पंचायत को भी सुन्दर बनाने का कार्य रहेगा।

 

महिला सभा में महिला मन की बात कार्यक्रम हुआ है आयोजित, महिला सुरक्षा को लेकर हुई चर्चा

पोसितरा गाँव में आयोजित महिला ग्राम सभा में महिलाओं के लिए मन की बात कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिसमें महिलाओं ने उनके सुरक्षा को लेकर चर्चा की। महिलाओं द्वारा गांव में रोड लाइट लगवाने की बात रखी ताकि रात्रि में महिलाओं की सुरक्षा के साथ घरों की भी सुरक्षा हो सके। महिलाओं ने बालिका विद्यालय खुलवाने, पानी की समस्या का समाधान करवाने के बारे में समस्या बताई वही गांव को सुंदर रखने के लिए घर-घर कचरा संग्रहण के लिए गाडी भेजने की बात कही। साथ ही गांव में नालियों से गंदा पानी बाहर न बहे उसके लिए पाइपलाइन लगवाने के बारे में अवगत करवाया ताकि गांव भी सुंदर बना रहे।

 

महिला सभा की एक दिन की सरपंच पुरोहित ने विकास को लेकर लिए ये प्रस्ताव

पोसितरा ग्राम पंचायत में महिला सभा की सरपंच ने शीतला माताजी मंदिर के पास सोलर लाईट लगाना, धनाराम कुम्हार के घर के पास सोलर लाईट लगाना, जमना पत्नी भीखाजी लुहार के घर के पास सोलर लाईट लगाना, वालाराम कुम्हार के घर से जुजारजी मंदिर तक नाली सफाई कार्य करना, सीता पत्नी हंसाजी पुरोहीत के घर के पानी की निकासी करवाना, सीतादेवी पत्नी हंसाराम पुरोहीत के पुराने घर की बरसाती पानी की निकासी करवाना, लखमाजी पुरोहीत के घर से गुईया नाला तक नाली निर्माण पोसितरा, नटवार भाई पुरोहीत के परकोटे से नदी तक नाली निर्माण कार्य पोसीतरा के प्रस्ताव लिए।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!