सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित
Spread the love

88 लाख से अधिक पेंशनर्स को 1037 करोड़ से अधिक की राशि डीबीटी माध्यम से स्थानांतरित

बालोतरा

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुवार को किंग्स विला मैरिज गार्डन में आयोजित हुआ।

इस अवसर पर पशुपालन, डेयरी, गोपालन और देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने कार्यक्रम में शिरकत की।सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के 88 लाख से अधिक पेशनर्श को 1037 करोड़ से अधिक राशि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को बढ़ी हुई राशि का प्रत्यक्ष हस्तांतरण किया।जिला स्तरीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना कार्यक्रम में पशुपालन, डेयरी, गोपालन और देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में आज विभिन्न पेंशन योजना में 15 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए डीबीटी के माध्यम से पेंशनर्स के बैंक खातों में जमा किया जा रहा है। राज्य सरकार ने बहुत ही कम समय में अपनी घोषणा को धरातल पर उतारा। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार से प्रति वर्ष मिलने वाली 6000 की राशि को बढ़ा कर 8000 रुपए किया, जिसे बढ़ाते हुए 12000 रुपए किया जाएगा। श्री भजनलाल सरकार में प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में कमी लाने के लिए वेट को घटाया। राज्य सरकार किसानों से खाद्यान्न खरीदने पर 125 रुपए बोनस के रूप में दे रही है। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने अपनी घोषणा को धरातल पर उतार कर प्रदेश के विश्वास पर खरी उतरने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि हमारे यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समाज के अंतिम छोर पर खड़े वंचित व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। मोदी सरकार ने महिलाओं को धुएं से निजात दिलाते हुए उज्ज्वला गैस सिलेंडर को पहुंचाया। राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का कार्य किया। हर घर नल से जल पहुंचाने एवं आमजन को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर देने का कार्य प्रगतिशील है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के साथ भारत विकसित राष्ट्र बनने को अग्रसर है।

पूर्व राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी ने राज्य सरकार के सभी पेशनर्स की पेंशन बढ़ाने के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के कथनी और करनी में कोई अंतर नही है। उन्होंने जो कहा उसे धरातल पर उतार कर जनता से किए वादे को पूरा किया।

इस दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष बाबूसिंह राजपुरोहित एवं पाटोदी प्रधान ममता प्रजापत ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए राज्य सरकार की योजनाओं से अवगत कराया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान, उपखंड अधिकारी राजेश कुमार, सामाजिक सुरक्षा एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक घेवरचंद समेत सभी प्रशासनिक अधिकारी, जन प्रतिनिधि गण, समाजसेवी और लाभार्थी उपस्थित रहे।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!