संपूर्णता अभियान की शुरूआत,शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करवाएं

संपूर्णता अभियान की शुरूआत,शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करवाएं
Spread the love

जिला कलक्टर ने 7 सूचकांको के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का संकल्प दिलाया

  संपूर्णता अभियान के तहत 30 सितंबर तक विभिन्न गतिविधियो का आयोजन होगा

बाड़मेर

ऊर्जा सलाहकार एवं नीति आयोग के राजस्थान राज्य के नोडल अधिकारी राजनाथ राम एवं जिला कलक्टर निशान्त जैन की उपस्थिति में गुरूवार को रामसर पंचायत समिति में संपूर्णता अभियान की शुरूआत हुई। नीति आयोग के सहयोग से 30 सितंबर तक चलने वाले संपूर्णता अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं पोषण सूचकांकों को बेहतर बनाने एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए विभिन्न गतिविधियो का आयोजन होगा।

इस दौरान ऊर्जा सलाहकार एवं नीति आयोग के राजस्थान राज्य के नोडल अधिकारी राजनाथ राम ने कहा कि संपूर्णता अभियान के तहत सभी मानको के शत-प्रतिशत लक्ष्यो की प्राप्ति सुनिश्चित की जानी है। उन्होंने कार्यक्रम में महिलाओ की खासी तादाद में उपस्थिति को लेकर उनका आभार जताते हुए कहा कि इनकी सक्रिय भागीदारी से संपूर्णता अभियान की वास्तविक रूप से क्रियान्विति सुनिश्चित हो पाएगी। ऊर्जा सलाहकार राजनाथ राम ने स्वास्थ्य,डायबिटिज,हाइपरटेंशन, गर्भवती महिलाओ का शुरूआती तीन माह में पंजीकरण कर पूर्ण पोषण के लक्ष्यो को सबको मिलकर प्राप्त करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि संपूर्णता अभियान में सबकी सक्रिय भागीदारी के लिए वृहद स्तर पर प्रयास किए जाए। जिला कलक्टर निशान्त जैन ने संपूर्णता अभियान के समस्त मानको को पूर्ण करने की अपील करते हुए उपस्थित जन समुदाय को 7 इंडीकेटर्स के शत-प्रतिशत सेचुरेशन लक्ष्य प्राप्ति का संकल्प दिलाया। जिला कलक्टर ने कहा कि संपूर्णता अभियान के लक्ष्यो की प्राप्ति के लिए समन्वित प्रयास करें। इसके लिए जन प्रतिनिधियो, आमजन,सरकारी विभागो,गणमान्य नागरिको, विद्यार्थिओ स्वयंसेवी संस्थाओ के प्रतिनिधियो का अपेक्षित सहयोग लिया जाए। उन्होंने इस अभियान के बारे में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार के जरिए आमजन में जागरूकता लाने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ पलनीचामी ने संपूर्णता अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसके माध्यम से 7 इंडीकेटर्स का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाना है। कार्यक्रम की शुरूआत में रामसर पंचायत समिति के विकास अधिकारी विक्रम जांगिड़ ने अतिथियो का स्वागत करते हुए संपूर्णता अभियान के बारे में जानकारी दी। इस दौरान पदमश्री अनवर खान, प्रधान वरजू देवी , मुख्य आयोजना अधिकारी नखताराम ईशराम, रामसर सरपंच गिरीश खत्री]पूर्व सरपंच मोतीलाल जैन समेत कई जन प्रतिनिधिगण, ब्लाक स्तरीय विभागीय अधिकारी ,कार्मिक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में रामसर उपखंड अधिकारी अनिल कुमार जैन ने सबका आभार जताते हुए निर्धारित समयावधि में संपूर्णता अभियान के लक्ष्य प्राप्ति का भरोसा दिलाया। कलाकारो ने साांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर संपूर्णता अभियान में आमजन को सक्रिय भागीदारी निभाने का संदेश दिया।

 

जागरूकता रैली एवं स्टॉल से अभियान की जानकारी

आमजन को संपूर्णता अभियान की जानकारी देने के लिए गुरूवार प्रातः रामसर पंचायत समिति मुख्यालय पर जागरूकता रैली निकाली गई। इस जागरूकता रैली को विकास अधिकारी विक्रम जांगिड़ एवं मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी पन्नाराम चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी तरह कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागो की ओर स्टॉलो के माध्यम से आमजन को संपूर्णता अभियान के बारे में अवगत कराया गया।

 

तीन माह के एक्शन प्लान से होगी क्रियान्विति

संपूर्णता अभियान के तहत तीन माह का एक्शन प्लान बनाया जाएगा। इसमें गर्भवती महिलाओं का गर्भ के प्रथम तिमाही में प्रसव पूर्व जांच सुनिश्चित करना शामिल है। गर्भकाल के दौरान अनुपूरक पोषण लेने वाली महिलाओं के प्रतिशत में वृद्धि करने के लक्ष्य के साथ संपूर्ण जनसंख्या के अनुपात में रक्तचाप एवं शुगर की स्क्रीनिंग के प्रतिशत में वृद्धि करने का भी लक्ष्य रखा गया है।

 

क्या है संपूर्णता अभियान

नीति आयोग की ओर से सामाजिक एवं आर्थिक संकेतकों में सुधार के लिए देश भर के 112 आशांवित जिलों एवं 500 आशांवित ब्लॉकों में 30 सितंबर तक संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें बाड़मेर जिले के रामसर को आशांवित ब्लॉक के रूप में चयनित किया गया है। नीति आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार संपूर्णता अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को समय पर प्रसव पूर्व देखभाल,गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषण , समस्त बच्चों का पूर्ण टीकाकरण, प्रत्येक व्यक्ति की मधुमेह और उच्च रक्तचाप की नियमित जांच, मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण तथा स्व-सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड सुनिश्चित कराना इसका लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

यह आयोजित होंगी गतिविधियां

 संपूर्णता अभियान के तहत संपूर्णता अभियान उत्सव मनाया जाएगा। विशेष ग्रामसभा, प्रभात फेरी, संपूर्णता अभियान मेला, संपूर्णता अभियान ज्योति मेराथन दौड़ तथा संपूर्णता अभियान सर्वत्र के तहत समस्त विद्यालयों, महा विद्यालयों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यक्रम होंगे।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!