डीएसपी का कार्यालय कस्बे के मध्य में स्थापित करने की है दरकार

डीएसपी का कार्यालय कस्बे के मध्य में स्थापित करने की है दरकार
Spread the love

नीरज शर्मा होगी सिवाना की पहली महिला डीएसपी।

सिवाना

क्षेत्र में जनसंख्या के विस्तार के साथ साथ हाल ही में हुए पुलिस सेवा के विस्तार के तहत सिवाना उपखण्ड मुख्यालय पर पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय सृजित हुआ है। जिससे जनता में त्वरित ढंग से न्याय की आस जगी है। लेकिन विडम्बना यह है कि चुनावी साल 2023 के अंतिम महीनों में आनन फानन में खुले इस कार्यालय को सफेदफोश नेताओ ने कस्बे के बाहर एक किमी दूर पादरड़ी गांव की सरहद के पास वर्षो पुराने कमजोर हालात के राजस्व भवन में अस्थाई खोल दिया। जबकि कस्बे के मध्य बसस्टैंड के समीप पुलिस महकमे का ही सम्पूर्ण सुविधा युक्त पुराने थाने का भवन मौजूद है। जहाँ बाकायदा 40 साल तक पुलिस थाने का संचालन हुआ था। वही इस महत्वपूर्ण कार्यालय का पुलिस मुखिया भी अब बदला जा चुका है। सरकारी स्तर पर पुलिस महकमे में हुए बड़े स्तर पर फेरबदल के चलते सिवाना डीएसपी पद पर श्रीमती नीरज शर्मा के नियुक्ति आदेश जारी हुए हैं।इससे स्थानीय क्षेत्रवासियों में एक नए जोश का संचार हुआ है। उन्हें अब त्वरित न्याय व अपराधों व क्षेत्र में तेजी से फैल रहे नशे के अवैध कारोबार पर अंकुश लगने की आस जगी है। लेकिन स्थानीय डीएसपी कार्यालय में पहले से ही अपनी सीटे कब्जा किये हुए निचले स्तर के कार्मिको की छटनी या सुधार की आवश्यकता होगी।

 

क्या कार्यालय भी स्थापित होगा जनता के बीच में।

गौरतलब रहे कि हाल ही वर्ष 2023 के अंतिम महीनों में खुले सिवाना में डीएसपी कार्यालय का उदघाटन हुआ था।उस समय आनन फानन में तत्कालीन सत्तासीन सफेदपोश नेताओं डीएसपी कार्यालय को जनता की फरियाद से दूर रखने की नीयत से डेढ़ किमी दूर राजस्व विभाग के किराए के भवन में स्थापित करवा दिया। जिससे आम फरियादी का पुलिस के आला अधिकारी तक फरियाद लगाना मुश्किल बना हुआ है। जबकि सिवाना कस्बे के बीचों बीच बसस्टैंड पर पुराना पुलिस थाना का भवन पूर्ण सुविधा युक्त बना हुआ है। जहाँ 40 साल तक थाने का संचालन उक्त भवन में चला था। आस पास में तहसील कार्यालय, पंचायत समिति कार्यालय, डाक बंगला, पटवार घर, सार्वजनिक निर्माण विभाग कार्यालय, मुंसिफ कोर्ट सहित सरकारी कार्यालय भी स्थापित है। कस्बे के सेन्टर पॉइंट में उक्त पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय खुलने से आम फरियादी भी आराम से अधिकारी तक अपनी फरियाद लेकर पहुच सकता है। साथ ही आमजन में पुलिस का भरोसा व विश्वास भी बढ़ता जा सकता है।

 

अस्थाई तोर पर पुराने थाना परिसर में हो डीएसपी कार्यालय

सिवाना पुलिस उप अधीक्षक का अस्थाई कार्यालय सिवाना कस्बे के बसस्टैंड पर स्थित पुराने थाना के भवन में संचालित किया जाए। जिससे आम फरियादी आसानी से उच्च अधिकारी को अपनी फरियाद पेश कर सके। 

हुकमसिंह खिंची पूर्व उप प्रधान सिवाना।

 

प्रयास करेंगे

सिवाना में स्थाई रूप से पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय के लिए कस्बे के खाखरलाई रोड पर भूमि आवंटन के साथ भवन निर्माण के लिए 56 लाख का बजट स्वीकृत किया गया है। स्थाई भवन निर्माण नही होने तक आमजन की सुविधा के लिए अस्थाई तौर पर कस्बे के पुराने थाना परिसर में संचालित करवाने के लिए प्रयास करेंगे।

हमीरसिंह भायल विधायक सिवाना।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!