उफ्फ यह गर्मी! तेवर तीखे, झुलसाती धूप ने लोगों को घरों में किया कैद

उफ्फ यह गर्मी! तेवर तीखे, झुलसाती धूप ने लोगों को घरों में किया कैद
Spread the love

गर्मी से बचाव का जतन कर रहे लोग, पेय पदार्थों की दुकानों पर बढ़ी भीड़

मायलावास

इस बार गर्मी के तेवर अभी से देखने को मिल रहे हैं। मई का महीना शुरु होते ही सूर्य भगवान ने आसमान से आग के गोले बरसाने शुरू कर दिए हैं।झुलसाने वाली धूप के चलते मायलावास क्षेत्र के आसपास के गांवों में पारा लगातार बढ़ता जा रहा हैं। जिसके चलते लोगों के पसीने छूट रहे हैं। बुधवार को सूर्यदेव की प्रखर किरणों के चलते पूरे दिन लोगों की मुश्किलें बढ़ी रहीं। हलक सुखा देने वाली गर्मी में लोग बार-बार गला तर करने की जरूरत महसूस करते नजर आए। तपन की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। अब लोगों को एसी व कूलर की जरूरत महसूस होने लगी हैं। वहीं शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर लोगों का जमघट देखा नजर आ रहा हैं। विभिन्न प्रकार से गर्मी से बचने के जतन किए जा रहे हैं। हालांकि प्रकोप अभी बाकी हैं। झुलसाती गर्मी ने लोगों को घर में कैद रहने को मजबूर कर दिया हैं। जबकि गर्मी का मौसम अभी काफी शेष है।

 

सड़कें सुनी नजर आने लगी हैं

पिछले कुछ दिनों से गर्मी अपना तेवर दिखा रही हैं जिससे लोगों का हाल बेहाल हो गया हैं। सूर्योदय होने के बाद 9 बजे ही गर्मी अपना रौद्र रूप धारण कर लेती हैं। बुधवार को भीषण गर्मी के चलते लोग केवल जरूरी कार्यों हेतु ही घर से बाहर निकले। इसलिए दिनभर यातायात से आबाद रहने वाले सड़क मार्ग पर जरूरी कार्यों को लेकर बाहर आने वाले लोग ही नजर आए।

 

गर्मी से बचने के लिए लोग कर रहे जतन

इन दिनों गर्मी की वजह से घरों से बाहर निकलना कठिन हो गया हैं इसलिए सूर्य की किरणों से त्वचा को बचाने के लिए लोग कई तरह के उपाय कर रहे हैं। जिसमें धूप के चश्मे, सन स्क्रीन, एप्रॉन, हैंड ग्लब्स, स्कार्प आदि का उपयोग किया जा रहा हैं ताकि त्वचा को कोई नुकसान न हो। साथ ही पैदल राहगीर छतरियों और गोल टोपीयों का भी उपयोग कर रहे हैं।

 

शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर दिख रही भीड़

गर्मी का कहर इतना तेज हैं कि थोड़ा सफर तय करने के बाद ही गला सूखने लगता है। जिसे तर करने के लिए अधिकांश लोग शीतल पेय पदार्थ दुकानों की ओर बढ़ जाते हैं। गर्मी बढ़ने एवं लोगों की प्यास बुझाने, शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शीतल पेय पदार्थ काफी लाभदायक है। इसलिए जूस, लस्सी, आइस्क्रीम आदि की दुकानों पर दिनभर भीड़ जुटी रहती हैं।

 

एसी, पंखा, कूलर आदि की बढ़ी मांग

गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी, कूलर और पंखे की मांग भी बढ़ गई है। आमतौर पर मई के महीने में पारा बढ़ना शुरू होता है, तो एसी, कूलर व फ्रिज की बिक्री बढ़नी शुरू होती है। लेकिन इस साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में ही गर्मी बढ़ने के साथ इनकी बिक्री में भी इजाफा हो गया। इसलिए इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों में सुबह से लेकर देर रात तक ग्राहकों की भीड़ देखने को मिल रही है।

संपादक: भवानी सिंह राठौड़ (फूलन)

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!